सर्दियों में धूप की किरणें सेहत के लिए हैं रामबाण, जानें कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं दूर

सर्दियों में धूप की किरणें सेहत के लिए हैं रामबाण, जानें कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं दूर

सेहतराग टीम

सर्दियों में अक्सर हमें धूप नहीं दिखाई देती है। कई दिनों तक कोहरे से पूरा आसमान ढ़का रहता है। धूप न निकलने की वजह से लोगों का विटामिन डी नहीं मिल पाती है। यही नहीं सभी लोग काफी परेशान भी होते हैं क्योंकि नेचुरल धूप ही सर्द को कम भी करती है। शरीर को गर्माहट देने के अलावा धूप हमारे शरीर के कई बीमारियों को भी भगाती है। इसलिए लोग सर्दियों धूप का इंतजार बड़ी बेसब्री से करते हैं। वही आपको बता दे कि अगर सर्दियों में हल्की धूप शरीर पर पड़े तो वो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। तो आइए बताते है कि आखिर हल्की धूप हमारे सेहत को किन बीमारियों से दूर रखता हैँ?

पढ़ें- बीमारी से बचने के लिए जरूरी है धूप, जानें धूप में बैठने के फायदे

  • सर्दियों में मौसम ठंडा होने की वजह से हमारे शरीर का खून जमने लगता है। इसलिए शरीर को गर्माहट देना जरुरी होता है। ऐसी स्थिती में धूप में बैठने शरीर के खून को जमने नहीं देता, जिससे हमारा रक्तसंचार बेहतर बना रहता है। साथ ही इस वजह से हमें डायबिटीज और ह्दय संबंधी रोग भी नहीं होते।
  • वही जैसा की सभी लोग जानते है कि विटामिन डी का सबसे अच्छा श्रोत धूप की किरणें हैं। इसलिए सर्दियों में अगर हम धूप में बैठते है तो हमें विटामिन डी की मात्रा भरपुर मिलेगी।जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा हमारे शरीर में उठ रहे दर्द को भी विटामिन डी खत्म करता है।
  • अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप सर्दियों में धूप में बैठना शुरु करें आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। इससे आपको दिमाग पर भी तनाव नहीं बढ़ेगा और नींद अच्छी आयेगी।  
  • सर्दी के मौसम में धूप लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह ठंडे-ठंडे मौसम में आपके शरीर को गर्माहट देती है और आपको सर्दी की अ‍कड़न से बचाती है। धूप लेने के बाद इन दिनों में आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है।
  • शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी धूप लेना काफी फायदेमंद है। नमी के कारण होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण को रोकने में धूप कारगर होती है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में ये उपाय बचाएंगे सन बर्न से

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।